Sunday, September 1, 2019

THE ALCHEMIST BY PAULO COELHO | SMALL INTRODUCTION | RICH MINDSET

एक अच्छी किताब हमेशा इंसान की एक अच्छी दोस्त साबित हुई हे।  हज़ारो सालो से इंसान किताबो का इस्तेमाल करते आ रहे अपने ज्ञान को अगली पीढ़ी में आगे बढ़ने के लिए। धरती पर मौजूद लगभग सारे धर्म का मूल आधार  कोई विशेष किताब ही रही हे।  इस से पता चलता हे की किताब हमारे जीवन का जरुरी हिस्सा हे।
आज हम आप को कुछ ऐसे किताबो से परिचित कराएँगे जो की हमारे जीन को और विकसित करने में हमारी मदत करेंगे।  

 THE ALCHEMIST BY PAULO COELO  

अक्सर  सेल्फ हेल्प बुक्स अनुदेश कोट्स और कुछ नियम ये सब मिलकर लिखी जाती हे। जिस में सीधे तौर पर वाचक से बात होती हे।  पर ये बुक एक फिक्शन बुक हे।  पर फिर भी ये सेल्फ हेल्प बुक्स में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताबो में से एक हे।  इस किताब में लेखक एक ऐसे नौजवान लड़के के बारे में बताते हे जो अपने सपने के पीछे पीछे चला जाता हे।  इस किताब में उसके जीवन के उतर चढ़ाव के बारे में और अलग अलग जगह हो के अनुभवों के बारे में बताती हे।  जो भी इस किताब को ध्यान से पढता हे उसे  अपने जीवन के बहुत से सवालो का जवाब इस किताब से मिल जायेगा।  इस किताब की शुरुआत सेंटिआगो नाम के लड़के से होती हे , जो की एक पादरी का बेटा हे।  उसके पिता चाहते हे की वो भी उनकी तरह एक पादरी बने पर लड़का तोह दुनिया देखना चाहता हे और इसी के चलते वो अपने पिता से कुछ धन लेकर उस से भेड़े खरीदता हे। और चल पड़ता हे जय, उसे एक सपना हुमेशा सताता हे की दूर कही पिरामिडो के शहर मिस्र में खजाना छुपा हे। अपने उसे सपने को सच मन कर वो अपनी यात्रा शुरू करता हे , इसी  बिच उसकी मुलाकात एक ऐसे शख्स से होती हे  कीमियाग़र (अलकेमिस्ट ) कहते हे।  जिसके पास लोहे को सोने में बदलने की तक़द होती हे और जिसके पास अमृत बनाने की विधि होती हे , जिसे पि कर कोई भी इंसान हज़ारो  सालो तक बिना बूढ़ा हुए जी सकता हे।  अपने इस सफर में वो बहुत से लोगो से मिलता हे और आखिर कर वो अपनी मंजिल यानिकि पिरामिडो के शहर मिस्र पोहच जाता हे।
आप को क्या लगता हे क्या उसका सपना सच था ? क्या उसे वो खजाना मिलेगा ? ये जान ने के लिए आप को इस किताब को बड़े ध्यान से पढ़ना पड़ेगा।

इस किताब की कुछ पंक्तिया 

  • जब आप किसी  चीज़ को दिल से चाहते हो  तोह पूरा ब्रम्हांड आप को उस से मिलाने  कोशिश में  लग लग जाती हे। 
  • यह एक सपने के सच होने की सम्भावना हे जो जीवन को दिलचस्प बनती। 
  • जब हम प्रेम करते हे तो हम बेहतर बनने का प्रयास करते हे और जब हम अपने से बेहतर बनने का प्रयास करते हे तोह हमारे आस पास की चीज़े भी बेहतर  बन जाती हे। 
  • कोई एक किसी से प्रेम करता हे क्यों वो प्रेम करना चाहता हे , प्रेम करने के लिए कारन की आवश्यकता नहीं होती,
  • केवल एक चीज़ हे जो हमे हमारे सपनो को प्राप्त करने से रोकती , नाकामयाबी का डर। 
  • जीवन का रहस्य - सात बार गिरना पर आठवीं बार उठना। 
  • सभी को इस बात का स्पष्ट अंदाज़ा हे की अन्य लोगो को कैसे अपने जीवन का नेतृत्व करना चाहिए ,लेकिन कोई भी अपने बारे में नहीं जानता। 



इस बुक को प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे -   - ALCHEMIST IN HINDI
                                                                        -  अनुवाद - https://amzn.to/2zIDaoQ

No comments:

Post a Comment

how to be confident

Embracing Conour Inner con fidence: Unleashing p otential Introduction: Confidence is like a superpower that can transform your life in rem...